Floating Icon Example
Floating Icon

Budget 2024: मिडिल क्लास के लिए खुशखबरी! नए बजट के तहत मिल सकती है टैक्स में छूट, देखिए पूरी डिटेल…

Budget 2024: NDA सरकार 23 जुलाई को श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत का 2024 का बजट पेश करेगी. एक्सपर्ट में अनुमान लगाया है कि मिडिल क्लास की समस्या को सुलझाने के लिए सरकार इनकम टैक्स में लोगों को राहत दे सकती है.

हमारे देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने NPS पॉलिसी के तहत लोगों के इनकम टैक्स में छूट देने की बात करी है. इस न्यूज़ के बाहर आने के बाद लोग सरकार से काफी उम्मीद लगा कर बैठे हैं कि उन्हें आप अपनी वेतन के ऊपर बहुत कम टैक्स भरना होगा. आज किस आर्टिकल में जानते हैं Budget 2024 से जुड़ी सारी डिटेल्स..

Budget 2024

Budget 2024: NPS के तहत मिलेगी भारी छूट!

NDA सरकार ने FY2015-16 में एनपीएस में 50,000 रुपये तक के अतिरिक्त टैक्स डिडक्शन की इजाजत दी थी. ऐसा माना जा रहा है कि बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारम इस लिमिट को बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं.

यह भी पढ़िए: अब मात्र ₹3,000 में खरीदो Hero की एडवांस इलेक्ट्रिक साइकिल… सिंगल चार्ज पर चलेगी 60 Km! जल्दी लपक लो

कोई भी व्यक्ति पुरानी कर व्यवस्था की धारा 80CCD के तहत नेशनल पेंशन स्कीम में अपना योगदान के लिए ₹50000 तक की कटौती का लाभ उठा सकता है जो नई कर व्यवस्था में लागू नहीं है. इस स्कीम के तहत कर्मचारी अपनी बेसिक सैलरी में 10 पीसीबी तक योगदान पर टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकता है.

क्या है नई टैक्स स्कीम:

अगर आप एक सैलेरी पर्सन है तो आपको यह नई टैक्स स्कीम जरूर जान लेनी चाहिए रिपोर्ट के अनुसार नहीं कर व्यवस्था की धारा 80CCD के तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में 50000 रुपए तक का योगदान के लिए टैक्स छूट को महत्व दिया जाता है.

एक्सपर्ट्स का सुझाव है की न्यू टेस्ट स्कीम में इस छूट को शामिल करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा. अगर सरकार इस तरह का फैसला लेती है तो इसको एक फायदा यह भी होगा कि ओल्ड टेस्ट रिज्यूम की तरह ही कई कर व्यवस्था में शिफ्ट होने के लिए प्रोत्साहन मिल सकता है.

Leave a Comment