Floating Icon Example
Floating Icon

Income Tax Expectation Budget 2024: अब इस नए नियम के बाद नहीं देना होगा बचत खाते के ब्याज पर टैक्स

Income Tax Expectation Budget 2024: क्या आपका भी बैंक में एक सेविंग अकाउंट मौजूद है, और क्या अभी आपको भी आपके सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना पड़ रहा है। अगर हां तो बता दें कि जल्द ही सरकार आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आ सकती है। 

जहां अभी आपको आपके सेविंग अकाउंट पर 10000 रुपए से अधिक इंटरेस्ट पर टैक्स पे करना पड़ रहा है, वहीं अब हो सकता है कि आपको अपने सेविंग अकाउंट के इंटरेस्ट पर कोई भी टैक्स पे करना ना पड़े। तो आखिर कैसे टैक्स पेयर्स को मिलेगी सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट पर लगने वाले टैक्स से राहत चलिए जानते हैं। 

Income Tax Expectation Budget 2024
Income Tax Expectation Budget 2024

Income Tax Expectation Budget 2024 Savings Account Interest 

आप सभी को यह तो मालूम ही होगा कि आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत अभी तक अगर कोई सेविंग अकाउंट होल्डर है, जिसे कि उसके अकाउंट में सालाना 10000 रुपए से अधिक ब्याज प्राप्त हो रहा है। तो उसे उस अमाउंट पर टैक्स पे करना होता था।  

जहां 60 वर्ष के बुजुर्ग ग्राहकों के लिए यह सीमा 50000 निर्धारित की गई थी। लेकिन अब सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए यह खुशी की खबर है, कि वित्त मंत्रालय 10000 के इंटरेस्ट पर लगने वाले टैक्स की लिमिट को, 10000 से 25000 रुपए तक बढ़ाने हेतु विचार कर रहा है। 

जिससे कि वह ग्राहक जिनका बैंक में सेविंग अकाउंट मौजूद है, और जिन्हें सालाना 10000 रुपए से अधिक ब्याज प्राप्त होता है। उन्हें टैक्स देने के मामले में एक बहुत बड़ी राहत प्राप्त हो सकती है।

रॉयल एनफील्ड की होगी खटिया खड़ी! आ रही 199.6cc वाली Hero Xpulse 200; कीमत चेक करिए..

RBI ने दिया ये बयान

बता दे कि प्रथम केंद्रीय पूर्ण बजट के संबंध में पिछले सप्ताह ही वित्त मंत्रालय की महत्वपूर्ण मीटिंग का आयोजन हुआ था। जिसमें की सरकार के द्वारा इस नई नीति को लेकर आरबीआई ने बयान देते हुए कहा है- कि वित्तीय बजट में विविधता लाने का पूरा श्रेय उन परिवारों को जाता है जो की गैर बैंकों एवं पूंजी बाजार में धन आवंटन कर रहे हैं। 

जिससे कि लगातार क्रेडिट डिपॉजिट रेश्यो मैं वृद्धि हो रही है। तो अब यह देखने वाली बात होगी कि सरकार इस मामले में कौन सा फैसला सुनती है। लेकिन अगर ऐसा होता है, तो सच में यह देश के सभी सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर होगी।

Leave a Comment