Floating Icon Example
Floating Icon

मौज कर दी…Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए 9000 करोड़ रुपए का बजट जारी…इन लाभार्थियों को मिलेगी सब्सिडी, जानिए प्रोसेस

अगर आप भी Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। तो आपके लिए एक बहुत बड़ी और खुशी की खबर निकलकर सामने आ रही है। बता दें कि भारत के वित्त मंत्री यानी की निर्मला सीतारमण अगले केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के लिए तकरीबन 9000 करोड रुपए के भारी भरकम बजट का ऐलान करने वाली है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

जिसका लाभ 10 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थियों को मिलने वाला है। तो आखिर आगे किस तरह से प्रदान करेगी सरकार Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत लोगों को वित्तीय सहायता, चलिए जानते है।

9000 करोड रुपए के बजट का होगा प्रावधान 

बता दे कि प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत हर बार केंद्रीय सरकार तेल कंपनियों को करोड़ों रुपए प्रदान करती है, ताकि उन सभी लाभार्थियों को जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन लिया हुआ है, उन्हें आर्थिक सहायता के तौर पर सब्सिडी प्रदान की जा सके।

Kinsco Aqua Punch 15 Litre Copper + RO + UV + UF…. वॉटर प्यूरीफायर पर मिल रहा 80% डिस्काउंट

वही अब खबर निकल कर ये आ रही है कि आगामी केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा तेल विपणन कंपनियों को 9000 करोड रुपए का बजट प्रदान किया जाएगा। जिससे कि 10 करोड़ से भी ज्यादा उज्जवला गैस लाभार्थियों को अपने एलपीजी गैस पर 300 रुपए की सब्सिडी मिलती रहेगी। 

वित्तीय वर्ष 2025 26 तक दी जाएगी आर्थिक सहायता 

बता दे की केंद्रीय सरकार के द्वारा अपने इस Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता को पहले ही मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया है। जिसमें की चालू वित्त वर्ष यानी की 2024-25 में सरकार द्वारा OMCs को 2000 करोड रुपए की राशि ट्रांसफर भी कर दी गई है।

जहां अब इस वित्तीय सहायता की, वित्तीय वर्ष 2025 -26 तक जारी रहने की संभावना जताई जा रही है। यानी कि अब लंबे समय तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारतीयों को अपने एलपीजी पर 300 रुपए की सब्सिडी मिलती रहेगी।

97.2cc इंजन और 65km माइलेज वाली Hero HF Deluxe 2024 की कीमत में हुई भारी गिरावट

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Apply Online

तो अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको तुरंत अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर या ऑनलाइन आवेदन करके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए क्योंकि इस योजना के माध्यम से सभी व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार के लाभ तथा सेवाएं दी जाती है

Leave a Comment